Comparing Home Insurance for Over 60

Comparing Home Insurance for Over 60


Over 60 के लिए घर की बीमा तुलना: आपको क्या जानना चाहिए (comparing home insurance for over 60's: what you need to know )





परिचय (introduction)


जब हमारे सामने घर के बीमा की बात आती है तो शायद हम घर की बीमा से पहले हमने अपने स्वयं की उम्र कितनी है यह जानने का प्रयास नहीं किया होगा साथी जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमें यह ज्ञात होता है की हमारी बीमा की जरूरत है की कितनी आवश्यकता है यह लिखा आपको विस्तृत रूप से समझने की अधिकतर 60 साल से अधिक के विरुद्ध व्यक्ति घर की बीमा के लिए किंतु मुद्दों ध्यान में रखना चाहिए और उन्हें किस तरह से तुलना कर सकते हैं यह हम हमारी आज की विषय इस ऑफिशल वेबसाइट पर जानेंगे बीमा के बारे में आगे जाने के लिए हम कुछ से प्रकार के हमारे जीवन से ताल्लुक रखने वाली महत्व पर बात करेंगे


सुरक्षा मामलों की जांच करें (check security measures)

गृह बचाने के लिए सुरक्षा उपाय (security measures to protect your home )


आज किसी भी नीति की तुलना करने से पहले आपको अपने घर में उपलब्ध सुरक्षा उपायों की जांच करनी चाहिए इस जांच को करने के लिए हम कुछ महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों में सम्मिलित हो सकते हैं उदाहरण के तौर पर


होम सिक्योरिटी सिस्टम की स्थापना


फायर और स्मोक अलार्म की उपलब्धता


सुरक्षा के लिए उचित बंदगी और ताले का उपयोग



अगर आपके घर में इन सुरक्षा उपाय को लेकर कोई है तो आपको पहले से ही आगे नीतियों की तुलना में विचार करने की आवश्यकता होगी कई बीमा कंपनियां अधिकतर सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखती है और इसका बिल्कुल प्रभाव डाल सकती है



अटल बदल करने से पहले आवश्यक जांच (check before switching)



अगर आपने पहले से ही एक बीमा नीति खरीद रखी है तो आपको ध्यान देने की आवश्यकता ज्यादा है की आपकी नीति में संशोधन और अद्यतन की सुविधा उपलब्ध है या संशोधन और अध्ययन की सुविधा उपलब्ध है नहीं है आपको यह भी देखना चाहिए कि क्या आपकी पूर्व वृद्धि नीति आपकी आवश्यकता को पूरा करती है या आपकी पूर्व विधि नीति आपके आवश्यकताओं पूरा नहीं करती है आपको यह देखने की आवश्यकता है





अगर आपके विचार करना है कि आपका वर्तमान बीमा ना मोदी की पेशकश कर सकती है तो आपको अपनी पूर्व बीमा कंपनी के नियम और शर्ट का लोगों के नियमों और सत्य से तुलना करनी चाहिए ताकि आपको अपनी बीमा ना मुड़की की पेशकश से और लोगों की बीमा ना मोड की की पेश करते तुलना कर पता चल सके की दोनों बीमा कंपनियों में किस प्रकार की भिन्नता है इस प्रकार दो बीमा कंपनियों में तुलना करने से आपको एक विश्वसनीय नीति चुनने में बहुत महत्वपूर्ण मदद करेगा और आपको सही रणनीति बनाने में मदद भी बढ़िया तरीके से करेगा



चयन के आधार पर विचार करें (considerations based on selection)


कंवर जोन (coverage area)



ऐसे परिदृश्य पर विचार करें जिसमें आप एक गोदाम के अंदर विभिन्न स्थानों पर एंटेना (पूछताछ क्षेत्र) के कवरेज क्षेत्रों को निर्धारित करना चाहते हैं। आमतौर पर, एक गोदाम में डॉक दरवाजे, धातु की अलमारियां, तरल और धातु सामग्री वाला एक स्टॉकरूम, ट्रेलर और दीवारें होंगी। ये सभी बाधाएं आरएफ सिग्नल को अलग-अलग तरीकों और अलग-अलग मात्रा में प्रभावित करती हैं, जिनके बारे में पहले से पता नहीं चलता है। इसलिए, इन स्थानों के निकट आरएफ कवरेज पैटर्न निर्धारित करने के लिए परीक्षण आवश्यक हैं।


गोदाम में विभिन्न स्थानों पर रीडर एंटीना के लिए आरएफ कवरेज क्षेत्रों को मापने के लिए निम्नलिखित कदम उठाएं:


प्रीमियम की गणना :- 



जीवन बीमा खरीदना आपके जीवन के महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णयों में से एक है और आदर्श रूप से यह आपकी आय में से पहला निवेश होना चाहिए। इसका मतलब यह भी है कि जैसे ही आप कमाई करना शुरू करते हैं, आपको अपने बजट में सबसे अच्छा जीवन बीमा कवर तय करने और खरीदने की ज़रूरत होती है।


हालाँकि, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि जीवन बीमा एक दीर्घकालिक निवेश है। आपकी पहली जीवन बीमा योजना, संभवतः एक सावधि बीमा कवर, सेवानिवृत्ति तक आपके पास रहनी चाहिए। इस प्रकार, यदि आपने 25 साल की उम्र में कमाई शुरू कर दी है, तो आपको अगले 35-40 वर्षों के लिए टर्म इंश्योरेंस कवर मिलना चाहिए।


यह बहुत लंबा समय है, और पहले दशक के भीतर आपका जीवन नाटकीय रूप से बदल सकता है। इसलिए, पहली योजना ऐसी होनी चाहिए जिससे आप जीवन भर जुड़े रह सकें।



क्लेम कि पेशकश :-



यदि आप सरकार, किसी बीमा कंपनी, या किसी अन्य संगठन से धन का दावा करते हैं, तो आप आधिकारिक तौर पर इसके लिए उनके पास आवेदन करते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आप उनके नियमों के अनुसार इसके हकदार हैं।

लगभग 25 प्रतिशत लोग जो राज्य लाभ का दावा करने के हकदार हैं, वे ऐसा नहीं करते हैं। [क्रिया संज्ञा]

जॉन ने अतिरेक बीमा लिया था लेकिन जब उसने दावा करने की कोशिश की, तो उसे भुगतान देने से इनकार कर दिया गया। [क्रिया]

वे तीन डॉक्टरों के खिलाफ हर्जाने का दावा करने का इरादा रखते हैं। [क्रिया + के लिए



एक खरीदार बीमा नीति का चयन करते समय, उन्हें अपने दौरे के दौरान किस तरह की क्लेम पेश करने की सुविधा होनी चाहिए, इसे भी ध्यान में रखना चाहिए। एक अच्छी प्रीमियम और सुरक्षा के साथ एक अच्छी क्लेम प्रक्रिया मान्यता आपको आश्वासन देगी कि आपका नुकसान आपके बीमा कंपनी द्वारा एकांत रूप से सामर्थ्यपूर्ण रूप से कोष किया जाएगा।





प्रीमियम की तुलना में, आपको क्लेम पेशकश की प्रक्रिया के गुणवत्ता और अनुभव को भी विचार में लेना चाहिए। नीति निभाने की प्रमुखता और मान्यता वाली कंपनी का चुनाव करना, जिसके पास बेहतर क्लेम पेशकश प्रक्रिया होती है, आपको आत्मविश्वास देगा कि आपका नुकसान कार्यहीन नहीं होगा।



समाप्ति :- 



वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा एक प्रकार का बीमा है जो 60 वर्ष की आयु पार कर चुके वृद्ध लोगों की स्वास्थ्य देखभाल संबंधी जरूरतों को पूरा करता है। एक मेडिकल कवर एक वरिष्ठ नागरिक के लिए अपनी बचत को ख़त्म किए बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएँ और उपचार प्राप्त करने के लिए एक वरदान के रूप में कार्य करता है। स्वास्थ्य बीमा एक विशाल छत्र है, जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों के स्वास्थ्य और वित्त की सुरक्षा करता है। चाहे युवा हो या बूढ़ा, कोई भी स्वास्थ्य आपात स्थिति अचानक किसी पर भी आ सकती है। बुढ़ापे के दौरान किसी भी परेशानी के लिए भारी धन जुटाने में सावधानी बरतनी चाहिए। केयर हेल्थ इंश्योरेंस की केयर सीनियर योजना आपके माता-पिता के लिए एक संपूर्ण स्वास्थ्य योजना है जो अपनी आशाजनक सुविधाओं और लाभों के साथ उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करती है। अपने बड़ों को सुरक्षित भविष्य का आश्वासन और मानसिक शांति का उपहार दें।


अधिकतर 60 साल से अधिक के वृद्ध व्यक्ति के लिए घर की बीमा की जांच और तुलना करना महत्वपूर्ण है। सुरक्षा मामलों की जांच करें और अदल बदल करने से पहले अवश्य जांचें करें। चयन के आधार पर विचार करें और कवर जोन, प्रीमियम की गणना, और क्लेम की पेशकश पर विचार करें। इन सभी मामलों पर ध्यान देते हुए आप एक



हममें से अधिकांश लोगों के लिए गृह बीमा कोई ऐसी चीज़ नहीं है जिसके बारे में हम सचेत रूप से सोचते हैं कि इसका संबंध हमारी उम्र से है। जब आपके पास कोई संपत्ति हो तो यह एक प्रमुख आवश्यकता है, है ना? लेकिन, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी बीमा ज़रूरतें और पॉलिसी से हमें क्या चाहिए, वास्तव में विकसित होती हैं। तो आज, आइए 60 से अधिक लोगों पर ध्यान केंद्रित करें, गृह बीमा के लिए प्रासंगिक विचारों की खोज करें और वे कैसे प्रभावी ढंग से तुलना कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि उनके लिए क्या उपयुक्त है।


आयु-विशिष्ट गृह बीमा आवश्यकताएँ Age-Specific Home Insurance Needs


हमारा मौद्रिक और परिसंपत्ति दृष्टिकोण हमारे पूरे जीवनकाल में बदलता रहता है। जब आपकी उम्र 60 से अधिक होती है, तो आय स्रोत और आपकी संपत्ति का मूल्य जैसे कारक थोड़े अलग दिखते हैं, जो आपके बीमा विकल्पों पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते हैं।



होम मेंटिनेस :- 



गृह बीमा एक संपत्ति बीमा पॉलिसी है जो आपके अपने घर या किराए के अपार्टमेंट और आपके निजी सामान को अप्रत्याशित परिस्थितियों जैसे चोरी, आग, बाढ़, तूफान और विस्फोट से बचाने में मदद करती है।


घर ख़रीदना सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक है जिसके लिए लोग अपना पूरा जीवन बिताते हैं। फिर भी, ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपने जीवन के इस अत्यंत महत्वपूर्ण निवेश की सुरक्षा करना भूल जाते हैं। आपके अत्याधुनिक गैजेट्स और खूबसूरत इंटीरियर से लेकर आपके आभूषण और अन्य मूल्यवान सामान तक; आपका घर महज़ भौतिक संपत्ति से कहीं अधिक है और आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक मूल्यवान है।


संभावना है, यदि आपकी उम्र 60 से अधिक है, तो आपका घर नवनिर्मित संपत्ति नहीं है। पुरानी संपत्तियों में अधिक रखरखाव, बार-बार मरम्मत शामिल हो सकती है, साथ ही पाइप फटने या क्षतिग्रस्त छत जैसी महत्वपूर्ण घटना होने की संभावना भी अधिक होती है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी चुनी गई पॉलिसी आपके बटुए पर बोझ डाले बिना विभिन्न घरेलू मरम्मत को कवर करती है।



Contents Insurance


आइए इसका सामना करें, वर्षों से, हम काफी मात्रा में सामान जमा करते हैं (चलिए इसे सामान कहते हैं क्योंकि 'कबाड़' शब्द बहुत कठोर लगता है!)। प्राचीन फर्नीचर से लेकर कीमती आभूषण और इलेक्ट्रॉनिक्स तक - आपकी गृह बीमा पॉलिसी को आपकी सामग्री के लिए एक व्यापक कवर प्रदान करना चाहिए। आपके स्वर्णिम वर्ष तनाव-मुक्त होने चाहिए, न कि अपनी प्रिय वस्तुओं को खोने की चिंताओं से भरे होने चाहिए।


Comparing Policies and Making the Right Choice


बाज़ार बीमा प्रदाताओं से भरा पड़ा है, जिनमें से प्रत्येक अनेक प्रकार की पॉलिसियों की पेशकश करता है। तो आप तुलना कैसे कर सकते हैं और उचित विकल्प कैसे चुन सकते हैं? यहाँ स्कूप है



Research and understand :-



चूंकि बीमा उद्योग ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने और नई चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए लगातार विकसित हो रहा है, बीमा वाहक और संगठनों के लिए नवीनतम बाजार रुझानों के साथ बने रहना महत्वपूर्ण है। ऐसे कई ड्राइवर हैं जो इस स्थान की नींव को मौलिक रूप से बदल रहे हैं। बीमा बाजार अनुसंधान छोटी स्वतंत्र एजेंसियों के साथ-साथ राष्ट्रीय बीमा प्रदाताओं को रणनीतिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने और बीमा पारिस्थितिकी तंत्र के लिए उपयुक्त समाधान पेश करने में सक्षम बनाता है। बीमा बाजार अनुसंधान सामान्य छापों और विस्तृत तथ्यों का सही संतुलन इकट्ठा करने की स्वतंत्रता देता है और बीमा ग्राहकों को उनकी आवश्यकताओं के अनुसार तथ्यों और डेटा का विश्लेषण करने में सक्षम बनाता है।


बीमा के प्रमुख प्रकार हैं जीवन बीमा, संपत्ति और दुर्घटना बीमा, और स्वास्थ्य और चिकित्सा बीमा। वैश्विक बीमा बाजार 8.7% की प्रभावशाली चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर पर 2022 में $5946.74 बिलियन से बढ़कर 2023 में $6466.23 बिलियन हो गया। 2022-2027 के दौरान इसमें $1429.64 बिलियन की वृद्धि का अनुमान है, इस अवधि के दौरान 4.5% की सीएजीआर में तेजी आएगी।


काउच पोटैटो डेव मत बनिए जो बीमा एजेंट द्वारा दी गई पहली पॉलिसी ले लेता है। अपने शोधकर्ता के पास जाएं और प्रत्येक नीति क्या पेशकश करती है, इसकी गहराई से जांच करें। अंदर, बाहर और छोटे फ़ुटनोट को समझें जो हिप्पो को छिपाने में सक्षम लगते हैं। अंतर्दृष्टि हमेशा पहला कदम है.



Compare Apples  to Apples :-


यही तर्क आपके द्वारा खरीदी गई वित्तीय संपत्तियों पर भी लागू किया जा सकता है। नकद मूल्य घटक के कारण संपूर्ण जीवन बीमा सिर्फ एक बीमा पॉलिसी से कहीं अधिक है। हमारा मानना है कि यह नकद मूल्य घटक एक बचत कोष बनाने का एक तरीका है जिसका उपयोग आपात स्थिति और अवसरों के लिए किया जा सकता है। हालाँकि, संपूर्ण जीवन बीमा की तुलना अन्य परिसंपत्तियों से करना बहुत आकर्षक है।


वास्तव में, हम अनुशंसा करते हैं कि आप इसकी तुलना अन्य परिसंपत्तियों से करें। आख़िरकार, यह उचित परिश्रम प्रक्रिया का हिस्सा है। हालाँकि, लोग सेब की तुलना संतरे से करते हैं, जिससे गलत विश्लेषण होता है।

विभिन्न नीतियों की तुलना करते समय, सुनिश्चित करें कि आप उनका मूल्यांकन समान आधार पर कर रहे हैं। समतुल्य कवरेज, बहिष्करण, कटौतियाँ और भुगतान विधियों की तलाश करता है। एक पूरी तरह से व्यापक पॉलिसी की लागत की तुलना बुनियादी कवरेज पॉलिसी से करना व्यर्थ है; वे बिल्कुल अलग जानवर हैं।



Reviews and Testimonials


60 से अधिक उम्र के अन्य लोग अपनी बीमा पॉलिसियों के बारे में क्या कह रहे हैं, इस पर एक नज़र डालें। समीक्षाएँ और प्रशंसापत्र अमूल्य हैं - वे आपको यह एहसास दिलाते हैं कि पॉलिसी-मालिकों के स्थान पर रहना कैसा होता है। वे किसकी सराहना करते हैं? उन्हें किन मुद्दों का सामना करना पड़ा है?


Use Comparison Websites


विभिन्न बीमा उत्पादों की तुलना की सुविधा देने वाली वेबसाइटें मूल्यवान उपकरण हो सकती हैं। वे अक्सर महत्वपूर्ण अंतरों को उजागर करते हैं और आपका कुछ समय बचा सकते हैं। बस याद रखें कि केवल इन पर निर्भर न रहें।


It's Not All About The Money, Honey


हां, लागत बेहद महत्वपूर्ण है। लेकिन कवरेज, दावा प्रक्रिया और ग्राहक सेवा का दायरा भी ऐसा ही है। ऐसे बीमा दलाल को चुनें जो चौकस, सहानुभूतिपूर्ण और धैर्यवान हो। आख़िरकार, आपको अपने बीमा मामलों पर चर्चा करते समय सहज महसूस करना चाहिए।


"बीमा केवल प्रीमियम राशि के बारे में नहीं है। यह मन की शांति के बारे में है, यह जानकर कि जब जीवन में उतार-चढ़ाव आता है तो आप कवर हो जाते हैं।"


एक व्यापक गृह बीमा पॉलिसी चुनें जो 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति के रूप में आपकी सभी जरूरतों को ध्यान में रखे। याद रखें, सबसे सस्ता विकल्प हमेशा सबसे अच्छा नहीं होता है। आपका घर आपका अभयारण्य है, और यह सुरक्षा का हकदार है जो अद्वितीय और लचीला है!





Comments

Popular posts from this blog

Comparing Home Insurance for Over 60's: What You Need to Know